शनिवार, 11 मई 2019

कविता : आम का महीना आया

"आम का महीना आया "

आम का महीना आया,
 बच्चों के मुँह में पानी आया |
मुँह से लार टपकता टप टप कर,
आमों में रस भरा रहता है ठस ठस कर |
धूप से गिरता टप टप,
बच्चे खाए खूब चूसकर |
रंग रसीला आम लाया,
बच्चों के मन में खुशियाँ लाया |
आम का महीना आया,
 बच्चों के मुँह में पानी आया |

नाम : सार्थक कुमार , कक्षा : 9th , अपना घर

कवि परिचय : यह कविता सार्थक के द्वारा लिखी गई है जो की बिहार के नवादा जिले के निवासी हैं | सार्थक को मौसम और चीजों के बारे में कवितायेँ लिखने का बहुत शौक है | सार्थक एक इंडियन आर्मी बनना चाहते हैं | सार्थक को क्रिकेट खेलना बहुत पसंद है |

1 टिप्पणी:

'एकलव्य' ने कहा…

ई-पत्रिका "अक्षय गौरव" आप सभी रचनाकारों एवं सुधि पाठकों का साहित्य सृजन के अभिनव प्रयोग एवं आयोजन में स्वागत करती है एवं आपसभी प्रतिभाशाली रचनाकारों से पत्रिका के आगामी अंक हेतु आपकी मौलिक रचनाएं आमंत्रित करती है।

"अक्षय गौरव" त्रैमासिक ई-पत्रिका में रचना प्रेषित करने एवं प्रकाशन सम्बन्धी नियम व शर्तें-
1. प्रेषित की गयी रचना पूर्णतः मौलिक, अप्रकाशित एवं अप्रसारित होनी चाहिए अन्यथा रचना पर कोई विचार नहीं किया जाएगा। इस बाबत रचना के साथ घोषणा-पत्र संलग्न करें। (घोषणा-पत्र इस प्रकार होगा- "मैं यह घोषणा करता / करती हूँ कि प्रस्तुत रचना स्वरचित, निताँत मौलिक, अप्रकाशित एवं अप्रसारित है।" अंत में रचनाकार का पूरा नाम व पता (शहर व प्रदेश का नाम ) छायाचित्र के साथ संलग्न करें।
2. रचना में मात्रा एवं टंकण की अशुद्धियाँ यथासंभव नहीं होनी चाहिए।
3. एक अंक हेतु केवल एक ही रचना हिंदी साहित्य की किसी भी विधा में प्रेषित की जानी चाहिए।
4. रचनाओं के चयन में अंतिम निर्णय संपादक मंडल का होगा।
5. रचना के स्वीकृत होने पर रचनाकार को ई-मेल द्वारा सूचित किया जाएगा एवं रचनाएँ अस्वीकृत होने की दशा में रचनाकार से कोई पत्राचार नहीं किया जाएगा।
6. रचना केवल क्रुतिदेव 101 अथवा यूनिकोड में हो तो बेहतर होगा।
7. रचना प्रकाशित करने के लिये न ही कोई शुल्क लिया अथवा दिया जाएगा। यह पूर्णतः हिंदी साहित्य के सम्वर्धन हेतु प्रारम्भ की गयी अव्यवसायिक पत्रिका है।
8. रचना में विवादित सामग्री अथवा किसी भी धर्म,सम्प्रदाय,नश्ल,जाति एवं धार्मिक-सामाजिक विशिष्ट पहचान सूचक सम्बन्धी शब्दों का प्रयोग न करें और यदि रचनाकार फिर भी इन बातों को नजरअंदाज करते हुए ऐसी रचनाओं का सृजन करता है और रचना प्रकाशित हो जाती है तो सम्पूर्ण जवाबदेही उक्त रचनाकार की ही होगी न कि सम्पादक व प्रकाशक की।
9. हिंदी साहित्य की सभी विधाओं की रचनाएँ नीचे दिए गये ई-मेल पर प्रेषित करें-
editor.akshayagaurav@gmail.com
10. प्रेषित रचना में किसी भी लिंक का उल्लेख न करें।
11. रचनाएँ प्रेषित करने की अंतिम तिथि : 10 जून 2019 तक रचनाएँ हमें प्रेषित की जा सकती हैं। निर्धारित समय के पश्चात प्राप्त रचनाओं पर कोई विचार नहीं किया जाएगा। अधिक जानकारी हेतु नीचे दिए गए लिंक पर जाएं। https://www.akshayagaurav.in/2019/05/january-march-2019.html